Wednesday, July 3, 2024

अयोध्या के बाद अब काशी-मथुरा को मुक्त कराने की बारी, मुस्लिम संगठन पहुचां सुप्रीम कोर्ट हिन्दू पुजारियों की याचिका का विरोध करनेः-

Must read

जैसा की हम जानते हैं कि अयोध्या के साधु सन्तों के मार्ग दर्शन के बिना कोई भी आन्दोलन सम्भव नहीं है धर्म का रास्ता तो हम लोगों को यही दिखाते है इनकी ही मदद से ही आज अयोध्या का पावन मन्दिर बनने जा रहा है। हमें अयोध्या के बाद अब काशी-मथुरा को मुक्त कराना होगा हर हाल में ये बात पूर्व केन्द्रीय मन्त्री सुब्रमण्यम स्वामी जी ने साधु धर्मात्माओं से कही। भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा की विहिप के पूर्व अध्यक्ष स्व. अशोक सिंघल के कहने पर रामजन्मभूमि पर मन्दिर निर्माण का बीडा उठाया इसके लिये पूजा के अधिकार को लेकर सुप्रीम कोर्ट में चुनौती भी दी थी।

सुप्रीम कोर्ट में काशी-मथुरा जैसे विवादों में कानून को चुनौती देने के मामले में मुस्लिम पक्ष ने भी सुप्रीम कोर्ट पहुंच कर हिन्दू पुजारियों की याचिका पर विरोध किया। मुस्लिम संगठन जमीयत उलेमा ने कोर्ट में अर्जी दाखिल की इस अर्जी में हिन्दू पुजारियों की संगठन याचिका का विरोध किया और कहा कि अदालत इस याचिका पे नोटिस ना जारी करे क्योंकि अयोध्या मामले में नोटिस जारी होने के बाद मुस्लिम समुदाय के मन में पूजा स्थल के सम्बन्ध में भय पैदा हो गया है।
गौरबतलब है कि विश्व भद्र पुरोहित संघ ने सुप्रीम कोर्ट ने याचिका दायर कर पूजा स्थल कानून 1991 की वैधता को चुनौती दी। इस कानून में प्रावधान है कि 15 अगस्त 1947 को पूजा का जो स्थल समुदाय के पास था उसी के पास ही रहेगा इस बारे में कोई विवाद कोर्ट में नही उठा सकेगें।
याचिकाकर्त्ता ने काशी-मथुरा मन्दिर के विवाद को लेकर कानूनी प्रकिया को षुरू करने की मांग की है याचिका में कहा गया है कि इस अधिनियम को कभी भी चुनौती नही दी गई है और न ही अदालत ने इस पर न्यायिक तरीके से इस पर विचार किया है अयोध्या मामले के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ ने इस एक्ट पे बस टिप्पणी ही की थी इस पर न कोई विचार नही किया गया और न कोई चुनौती दी गई, वहीं जानकारों का कहना है कि वाराणसी स्थित काशी विश्वनाथ मंदिर में ज्ञानवापी मस्जिद द्वारा अतिक्रमण किया गया है। इस स्थान पर स्थित काषी विश्वनाथ मन्दिर को नष्ट करके औरंगजेब द्वारा 1669 में मस्जिद का निर्माण कराया गया।

- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest article