Wednesday, July 3, 2024

आईपीएल(IPL 2021):- बीसीसीआई ने आईपीएल 2021 के 14वें सीजन के बाकी बचे मैचों को यूएई में करवाने का किया फैसला और वर्ल्ड कप के आयोजन को लेकर ICC से मांगा समय

Must read

इंडियन प्रीमियर लीग के फैंस के लिए बड़ी खुशखबरी आई है। आईपीएल 2021 (IPL 2021) के बचे हुए मुकाबले यूएई में आयोजित होंगे। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की विशेष आम सभा (एसजीएम) में निर्णय लिया गया है कि आईपीएल-2021 के बाकी बचे मैचों का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में किया जाएगा। बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने इसकी जानकारी दी। IPL 2021 के बाकी बचे मैचों को सितंबर-अक्टूबर में यूएई में कराने का फैसला किया है। कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए 4 मई को आईपीएल के बचे मैचों को टाल दिया गया था। इसके अलावा टी-20 विश्व कप के आयोजन के फैसले पर उचित कॉल करने के लिए ICC से समय बढ़ाने के लिए बीसीसीआई ने अपील की है। गौरतलब है कि अक्टूबर-नवंबर में टी-20 विश्व कप के आयोजन भारत में होना हैण् भारत में कोरोना की स्थिति को देखते हुए बीसीसआई टी-20 विश्व कप के आयोजन स्थल पर आईसीसी से बात करने वाला हैण् आईपीएल 2021 में अभी भी 31 मैच होने शेष है। जब टूर्नामेंट को रोका गया था तो टूर्नामेंट में 29 मैच हुए थे। आईपीएल के दौरान खिलाड़ियों में कोरोना के लक्षण पाए गए थे, जिसके बाद बीसीसीआई को यह फैसला करना पड़ा। बता दें कि सबसे पहले केकेआऱ के वरूण चक्रवर्ती और संदीप वॉरियर कोरोना संक्रित हुए थे। इन दो खिलाड़ियों के बाद दूसरे टीमों के खिलाड़ी भी कोरोना संक्रमित हुए जिसके बाद बीसीसीआई ने टूर्नामेंट को टाल दिया।

शनिवार को आईपीएल 2021 के फ्यूचर को लेकर बीसीसीआई ने एक मीटिंग बुलाई थी और पिछले साल की सफलता को देखते हुए यूएई को आईपीएल 2021 के बाकी बचे 31 मैचों की मेजबानी के लिए चुना गया। 14वें सीजन में लीग राउंड और प्लेऑफ के कुल 60 मुकाबले खेले जाने हैं। टूर्नामेंट के स्थगित होने तक 29 मैचों का आयोजन हुआ था। अब बाकी बचे 31 मैच यूएई में खेले जाएंगे। अगर बीसीसीआई आईपीएल सीजन 14 के बाकी बचे मैचों का आयोजन नहीं करवाता तो उसे करीब 3 हजार करोड़ रुपये का नुकसान झेलना पड़ता। बीसीसीआई ने हालांकि टूर्नामेंट के दोबारा शुरू होने की तारीखों का एलान नहीं किया है। जो जानकारी सामने आई है उसके मुताबिक 18 सितंबर से 10 अक्टूबर के बीच आईपीएल 14 के बाकी बचे मैचों का आयोजन हो सकता है आईपीएल 2021 के बाकी बचे मैचों का आयोजन 19 या 20 सितंबर से हो सकता है, फाइनल मैच यूएई में 10 अक्टूबर को खेला जाएगा।

बीसीसीआई ने आज अहम मुद्दों पर चर्चा के लिए स्पेशल जनरल मीटिंग दोपहर 12 बजे बुलाई थी। इसके लिए बोर्ड के अध्यक्ष सौरव गांगुली शुक्रवार रात कोलकाता से मुंबई पहुंचे। इस बैठक में आईपीएल 2021 के बचे हुए मैचों को यूएई में कराने के फैसले पर मुहर लगा दी है। आईपीएल 18 सितंबर से 10 अक्तूबर के बीच होने की संभावना है। बीसीसीआई की बैठक के बाद बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने इसकी जानकारी दी।
बीसीसीआई ने यह फैसला इसलिए भी लिया है क्योंकि सितंबर-अक्तूबर में भारत में आमतौर पर मौसम खराब रहता है। बता दें कि बायो बबल में कई खिलाड़ियों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद 4 मई को बोर्ड ने इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन को अनिश्चितकाल समय के लिए स्थगित कर दिया था। आईपीएल के 18 से 20 सितंबर के बीच फिर से शुरू होने और 10 अक्तूबर को समाप्त होने की संभावना है।

यूएई के अबू धाबी, दुबई और शारजाह में तीन स्थानों पर इसके मैचों की मेजबानी की जाएगी। लीग में फाइनल सहित चार प्ले-ऑफ मैच (दो क्वालीफायर, एक एलिमिनेटर) के अलावा 10 डबल-हेडर (एक दिन में दो मुकाबले) और सात सिंगल हेडर (एक दिन में एक मैच) की उम्मीद है। इसकी तारीखों की घोषणा बाद में की जाएगी। बता दें कि भारतीय टीम 14 सितंबर को इंग्लैंड के दौरे को खत्म कर वहां से चार्टर्ड विमान से यूएई आएगी।

- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest article