Wednesday, July 3, 2024

नए CBI सीबीआई डायरेक्टर चयन के लिए पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बैठक, रेस में हैं तीन नाम

Must read

सीबीआई प्रमुख के लिए जो नाम रेस में हैं। उनमें अंतरिम सीबीआईए बीएसएफ और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के प्रमुख राकेश अस्थाना और राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) प्रमुख वाईसी मोदी भी शामिल हैं अब सरकार इनमें से किसी एक को भी सीबीआई का नया डायरेक्टर नियुक्त कर सकती है। इस दौरान 1984, 1985, 1986 और 1987 बैच के 100 अधिकारियों की सीवी खंगाली गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, चीफ जस्टिस एनवी रमणा, और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष अधीर रजंन चौधरी ने सीबीआई का नया बॉस चुनने के लिए 90 मिनट तक बैठक की सीबीआई को मिलने जा रहा नया बॉस गैर विवादित व्यक्ति होगा।

अगर इन अधिकारियों के संक्षिप्त परिचय के बारे में बात करें तो सुबोध जायसवाल 1985 बैच के आईपीएस ऑफिसर हैं और इस वक्त डीजी सीआईएसएफ हैं। के आर चंद्रा शस्त्र सीमा बल के मौजूदा निदेशक हैं। वहीं वीकेएस कौमुदी गृह मंत्रालय में आतंरिक सुरक्षा विभाग में विशेष सचिव हैं।
राकेश अस्थाना 1984 बैच के ऑफिसर हैं और इस वक्त वह डीजी बीएसएफ हैं। जबकि वाई सी मोदी 1984 बैच के आईपीएस ऑफिसर हैं और वे अभी राष्ट्रीय जांच एजेंसी के मुखिया हैं। अस्थाना और मोदी अगले कुछ महीनों में सेवानिवृत होने वाले हैं।
इससे पहले चयन समिति ने ऋषि कुमार शुक्ला को देश का नया सीबीआई निदेशक चुना था। उन्हें 4 फरवरी 2019 को नियुक्त किया गया था। इससे पहले सरकार ने 1988 बैच के आईपीएस ऑफिसर प्रवीण सिन्हा को सीबीआई का कार्यकारी प्रमुख नियुक्त किया था इसके बाद पूर्णकालिक सीबीआई निदेशक की खोज जारी है।

- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest article